Wednesday, 7 June 2017

इंटरनेट आदी लोगों के लिए 5 मानसिक स्वास्थ्य टिप्स (यानी सभी)

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इंटरनेट एक अद्भुत, जादुई, भयानक, सुंदर, भयानक चीज है जीवन के बिना ऐसा जीवन दिखाना लगभग असंभव है (यह खराब था), हमारे जीवन के इतने सारे क्षेत्रों पर इसका प्रभाव है। लेकिन एक शांत चीज कभी-कभार शांत हो सकती है यह सभी उपभोक्ता बन सकता है, और अपना समय और ध्यान निगल सकता है तो ऑनलाइन जांच के लिए अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ आसान और प्रभावी उपाय हैं:

1. दबाव हटाना के लिए नियमित ब्रेक लें

ऑनलाइन होने के नाते अविश्वसनीय हो सकता है जब आप किसी भी प्रकार की सामग्री को सर्फ करते हैं, तो आप जितने समय के लिए पूछ सकते हैं, उतने ही घंटे लगते हैं। लेकिन स्क्रीन पर घूरते हुए पूरे दिन खर्च करना निष्पक्ष रूप से एक बकवास है। कल्पना करें कि आप एक कुत्ता हैं और आप एक कंप्यूटर का उपयोग कर एक इंसान को देख रहे हैं - यह सुपर अजीब लग जाएगा; बस एक व्यक्ति वहां बैठे, पूरी तरह से अभी भी, अपनी आँखों के साथ खुले, मुश्किल से चलती है अपनी आँखें आराम करने के लिए कुछ ब्रेक लें - और आपका मस्तिष्क। आपके मन को प्रेरित करने के लिए यह अच्छा है, लेकिन किसी भी मांसपेशी की तरह, इसे भी टूटने की ज़रूरत है (मस्तिष्क वास्तव में एक अंग नहीं है जो मांसपेशियों का है, लेकिन आपको यह विचार मिलता है)।

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2. अपने मन की मदद करना मत भूलना

आपकी मानसिक स्वास्थ्य के साथ आपकी शारीरिक स्वास्थ्य हाथ में जाती है नियमित रूप से खाने के लिए ऑनलाइन होने से नियमित रूप से ब्रेक लेना सुनिश्चित करें, पानी पीयें (आपका मस्तिष्क पानी प्यार करता है) और कुछ ताजी हवा प्राप्त करें यह आश्चर्यजनक है कि अगर आप घर के भीतर बिताए हुए दिन के बाद थोड़ी देर के लिए बाहर निकलते हैं तो आप कितना बेहतर महसूस कर सकते हैं। कुछ सूरज की रोशनी भी आपके मनोदशा से बेहतर हो सकती है, मिठाई, मीठे विटामिन डी, बच्चे!

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3. जो चीजें आपको परेशान करती हैं, उन पर रुकें न करें

हालांकि अपने आप को चुनौती देने और अपने दृष्टिकोण से अलग होने के लिए स्वस्थ होने पर, तनावपूर्ण मानसिक वातावरण में बहुत अधिक समय व्यतीत नहीं करना महत्वपूर्ण है। यदि आप अपने आप को एक इंटरनेट बहस या यूट्यूब वीडियो ब्लैकहोल में पकड़ लेते हैं, जो आपको छोड़ या निराश होने पर छोड़ देता है, तो इससे दूर रहें, एक ब्रेक लें और आकलन करें कि क्या वास्तव में आपके समय का मूल्य है यदि यह महत्वपूर्ण है, तो आप बाद में इसे वापस आ जाएगा। अगर ऐसा नहीं है, तो आगे बढ़ें

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4. इंटरनेट को मानवीय संपर्क की जगह न दें

इंटरनेट अविश्वसनीय रूप से संलग्न हो सकता है; यह दूसरों के साथ संचार के लिए नए रास्ते का एक पूरा सेट खुलता है, लेकिन यह फेस-टू-फेस इंटरैक्शन को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता मनुष्य स्वाभाविक सामाजिक जीव हैं और विस्तारित अलगाव आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत बुरा हो सकता है, जैसा कि एक लड़की के इस मामले के सबूत के रूप में 'इंटरनेट की लत' का निदान किया गया था।

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5. सोने के लिए समय बनाओ सुंदर, स्वादिष्ट नींद

हमारे बीच में टुम्ब्लर, ट्विटर, (चुना हुआ वेबसाइट डालें) के दौरान घड़ी पर नजर नहीं आ रहा है? अरे, आप संभवत: एक के मध्य में हो। इंटरनेट बंजीज रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गया है लेकिन जितना मुश्किल हो सकता है कि आप इंटरनेट के नरम, कोमल और भयानक गले से दूर खुद को फाड़ सकें - आपको कुछ समय सोना पड़ता है। नींद का अभाव आपके बड़े, स्मार्ट मस्तिष्क के लिए अच्छा नहीं है और लगभग निश्चित रूप से आपके मनोदशा को प्रभावित करेगा। प्रत्येक रात कुछ ठोस घंटो प्राप्त करें - और एक अतिरिक्त बोनस के रूप में इसका मतलब है कि आप इंटरनेट सर्फ़िंग के और भी अधिक घंटों में निचोड़ करने के लिए पहले ही उठ पाएंगे।

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ये आपके स्वस्थ चरणों में से कुछ हैं जो आप अपने इंटरनेट उपयोग के साथ अपने रिश्ते को सुधारने के लिए ले सकते हैं। यहां तक ​​कि अधिक सलाह के लिए, मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों के इस भयानक पृष्ठ को यहां देखें।

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